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जानिए कैसे, नवरात्र व्रत के दौरान रख सकते हैं अपने सेहत का ख्याल

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नवरात्रि का पर्व कल से शुरू हो गया है। कई लोग ऐसे हैं जो पूरे नौ दिनों का व्रत रखते हैं और इस दौरान वो केवल फलहार की प्रयोग करते हैं। कई लोग अपनी क्षमता के अनुसार पूरे नियमों के साथ व्रत रखते हैं। लेकिन, व्रत रखने के साथ-साथ रोजमर्रा के बाकी के काम भी वैसे ही चलते रहते हैं, जिसके लिए व्यक्ति को उतनी ही ऊर्जा की जरूरत होती है, इसलिए पौष्टिक आहार लेना भी जरूरी हो जाता है। यहां हम ऐसे ही आहार के बारे में बता रहे हैं, जो आपको सेहतमंद बनाए रखेंगे व्रत के दौरान।

नवरात्रि पर ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

व्रत के दौरान फल खाए जा सकते हैं। अलग-अलग फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल आदि की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है। जो भी फल आप खाएं वे ताजे होने चाहिए। तरबूज, नारंगी, मौसमी, पपीता, खरबूजा, छाछ, नारियल पानी, दूध और शुगर वाले फलों का सेवन करें। फलों की चाट का भी आनंद आप ले सकते हैं।

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साबूदाना है फायदेमंद

व्रत के भोजन के तौर पर साबूदाना काफी फायदेमंद होता है। साबूदाने से मुख्य तौर पर कार्बोहाइड्रेट और साथ ही कैल्शियम और विटामिन सी भी मिलता है। वहीं, इसका स्वाद भी खाने में अच्छा लगता है। साबूदाने को खीर, पापड़ और खिचड़ी के तौर पर खाया जा सकता है।

ड्राई फ्रूट्स रखें ऊर्जावान

व्रत के दौरान ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता, अखरोट, मखाने और बादाम गिरी आदि खाए जा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है। कई लोग मेवों को खीर में डालकर भी खाते हैं। यह भी सेहत के लिए अच्छी होती है।

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