Chhattisgarh Latest News in Hindi | Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News
Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News

अब अंटार्टिका में गाड़ेंगे राहुल अपने जज्बे के झंडे, माउंट विन्सन मैसिफ फतह करने की तैयारी

वेब डेस्क

Spread the news

दिल्ली- छत्तीसगढ़ के पहले माउंटेनियर और माउंटेन मैन के नाम से विख्यात राहुल गुप्ता अब अपने नए लक्ष्य की ओर हैं..आपको बता दें कि राहुल गुप्ता में दुनिया की सबसे ऊंची और मुश्किल चोटी माउंट एवरेस्ट में भारत का तिरंगा लहराकर देश ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया..माउंट एवरेस्ट की ऊंचाई 8845 मीटर है..इस उपलब्धि के बाद राहुल गुप्ता को पूरे देश में नाम मिला..लेकिन राहुल के कदम यहीं रुकने वाले नहीं थे..लिहाजा उन्होंने नया टारगेट फिक्स किया है..और ये टारगेट है..सेवन समिट एक्सपीडिशन का..यानी दुनिया की सात मुश्किल चोटियों पर भारत का झंडा बुलंद करने का..इसके लिए राहुल गुप्ता ने अंटार्कटिका महाद्वीप के माउंट विन्सन मैसिफ को चुना है..जिसकी ऊंचाई 4882 मीटर है..ये चोटी दक्षिणी ध्रुव पर स्थित है..जिसके लिए खास तैयारी करने की आवश्यकता है..राहुल गुप्ता ने इस चोटी पर फतह करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के ट्रेनर से ट्रेनिंग ले रहे हैं..
माउंट विन्सन मैसिफ पर देश का तिरंगा राहुल लहराए इसके लिए राहुल गुप्ता जाने माने फिजियोथेरेपिस्ट डॉ जतिन चौधरी से ट्रेनिंग ले रहे हैं..डॉ जतिन चौधरी (डॉक्टरेट ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन एवं स्पोर्ट्स इंजरी मैनेजमेंट) ने राहुल से पहले कई स्टार खिलाड़ियों को ट्रेनिंग देकर उनके डूबते करियर को बचाया है..चौधरी ने क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, युवराज सिंह टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा, डिसकस थ्रोअर कृष्णा पुनिया, गोल्फर अर्जुन अटवाल समेत इंडियन क्रिकेटर और आईपीएल मुंबई की टीम को भी अपनी सेवाएं दी हैं..जतिन के साथ उनकी 6 डॉक्टरों की टीम भी वर्क कर रही है…यही नहीं दो अंतरराष्ट्रीय सर्टिफाइड फिजिकल ट्रेनिंग कोच शैली आनंद और शैली सोलंकी भी राहुल को रोजाना ट्रेनिंग दे रहे हैं..
इस ट्रेनिंग में रवि शंकर यूनिवर्सिटी, रायपुर (छ.ग.) के फिजिकल एडुकेशन के हेड ऑफ डिपार्टमेंट डॉ सी. डी. अगस्त्य का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है| इस हाई परफ़ॉर्मेंस ट्रेनिंग के फायदे राहुल के क्लाइम्बिंग के साथ-साथ, किसी भी कंडीशन में अपने आप को सरवाइव करने में होंगे. माउंटेन मैन राहुल गुप्ता की अद्वितीय प्रतिभा को देखते हुए ही डॉ जतिन चौधरी और उनकी टीम ने राहुल की पूरी ट्रेनिंग स्पॉन्सर की है. जिसमें माउंटेन मैन राहुल गुप्ता की ऊपर एक महीने का खर्च 1.5 लाख से 2 लाख तक अनुमानित आंकी गई है.इस ट्रेनिंग के लिए राहुल ने भारत सरकार के स्टील मंत्रालय के (राज्य मंत्री) विष्णु देव साय और सरगुजा लोकसभा सांसद कमलभान सिंह को भी श्रेय दिया है..

- Advertisement -

जिनके प्रयासों से ही माउंटेन मैन राहुल गुप्ता को अंतरराष्ट्रीय स्तर की उत्कृष्ट ट्रेनिंग मिल रही है.

Comments
Loading...