Chhattisgarh Latest News in Hindi | Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News
Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News

शत प्रतिशत मतदान के लिये दो लाख 10 हजार 400 मतदाताओं ने भरे शपथ पत्र

Spread the news

बिलासपुर।आगामी विधानसभा निर्वाचन में शत-प्रतिशत मतदान के लिये 28 सितंबर को बिलासपुर जिले के 2 लाख 10 हजार से अधिक मतदाताओं ने शपथ पत्र भरे। मतदान के लिये आयोजित शपथ कार्यक्रम में ये आंकड़ा विश्व में सबसे बड़ा है। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराने के लिये आवेदन किया जा रहा है। देर शाम तक सभी केंद्रों से लगातार शपथ पत्रों का जिला पंचायत में बनाए गये कंट्रोल रूम में पहुंचने का सिलसिला जारी रहा।

 

- Advertisement -

शपथ पत्र भरने के लिये जिले भर की सातों विधानसभाओं में कुल 8 सौ 98 केंद्र बनाए गये थे। ये सभी केंद्र सभी ग्राम पंचायतों, नगर पंचायतों,और  बिलासपुर शहर में बनाये गये। सभी केंद्रों में निगरानी के लिये नोडल ऑफिसर नियुक्त किये गये। केंद्रों में सुबह 11 बजे से 3 बजे तक मतदाताओं को शपथ पत्र भरने के लिये पहुंचना था। 11 बजते ही सभी केंद्रों में बड़ी संख्या में मतदाता अपना मतदाता पहचान पत्र लेकर शपथ पत्र भरने पहुंचने लगे। केंद्रों में शपथ पत्र भरने के लिये लंबी-लंबी लाईन लगी रही। बिलासपुर जिले में मतदाता शपथ कार्यक्रम के लिये जिले भर के प्रत्येक ग्राम पंचायत, नगर पंचायत, बिलासपुर शहर के प्रत्येक वार्ड एवं कॉलेज और विश्वविद्यालयों में आयोजित कार्यक्रम में मतदाता शपथ फॉर्म भरा। प्रत्येक केंद्र में दो गवाह भी मौजूद रहे, जिनकी निगरानी में शपथ पत्र भरे गये। मतदाता शपथ पत्र भरते समय शपथ पत्र में मतदाता पहचान पत्र का नंबर भी लिखवाया गया।ऐसे आयोजित की गई पूरी प्रक्रिया- शपथ पत्र भरवाने के लिए प्रत्येक शिविर के लिए दो अधिकारी और दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई। शपथ पत्र भरते समय प्रत्येक केंद्र में दो विटनेस मौजूद रहे। इसके लिए अधिकारियों की ड्यूटी विटनेस प्रथम और विटनेस द्वितीय के रूप में  लगाई गई , जो सुबह 10 बजे से शिविर स्थलों में मौजूद रहे। शिविर का आयोजन दोपहर 3 बजे तक रहा,  इसके बाद शपथ पत्रों की विधिवत गणना कर इसे जिला पंचायत में बने कंट्रोल रूम में जमा कराये गये।

शपथ पत्र भरते समय अनिवार्य रहा इपिक नंबर-

शपथ पत्र भरने के लिए मतदाता परिचय पत्र में अंकित ईपीक नंबर लिखना आवश्यक किया गया था। शपथ पत्र सिर्फ उन्ही से भराया गया जो अपना ईपिक नंबर लेकर आए थे।  शिविर स्थल में शपथ पत्र भरने के लिए सभी नागरिक मतदाता परिचय पत्र लेकर ही पहुंचे।बिलासपुर शहर में मुख्य कार्यक्रम सुबह 11 बजे प्रार्थना सभा भवन में आयोजित किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पी दयानंद ने कहा कि शपथ पत्र भरवाने का उद्देश्य लोगों तक ये संदेश पहुंचाना कि मतदान कितना आवश्यक है। हमें लोगों के मन से झिझक दूर करना है। लोगों को समझाना है कि वे मतदान केंद्र तक जाएं और मतदान करें। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा लगातार जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि शत-प्रतिशत बिलासपुर के  स्लोगन को यहां के मतदाता सार्थक करेंगे। इस बार हमारे जिले मतदान प्रतिशत शत-प्रतिशत होना चाहिये। जिन अधिकारियों कर्मचारियों की निर्वाचन में ड्यूटी लगेगी उनको भी डाकमतपत्र के जरिये मतदान करना है।

 

Comments
Loading...