Chhattisgarh Latest News in Hindi | Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News
Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News

जानिए कैसे, बिलासपुर नगर निगम ने हरियाली को बढ़ावा देने के लिए उठाया कारगर कदम

Spread the news

बिलासपुर। बिलासपुर में जैसे ही तापमान में बढ़ोत्तरी हुई वैसे ही अब बिलासपुर नगर निगम पूरी तरह सजग दिखाई दे रहा है इसके लिए हरियाली को बढ़ाबा देने के लिए एक नई मुहिम चलाने जा रहा है अब नगर निगम ने भवन निर्माण की अनुमति देने के साथ ही घर के आसपास खाली जगह पर दो पेड़ लगाने की अनिवार्यता रख दी है।

 

एनओसी जारी करते वक्त पर्यावरण का हवाला देते हुए खाली जमीन पर दो पेड़ लगाने की शर्त रखी है। पौधरोपण करने के साथ ही दोनों पौधों की देखभाल करने की जिम्मेदारी लेने कहा जा रहा है। इसके लिए शपथ पत्र भी मांग रहे हैं।

- Advertisement -

पर्यावरण की सुरक्षा की अपील भी की जा रही है। इसके अलावा बारिश के पानी को व्यर्थ बहने न देने की समझाइश भी दी जा रही है। इसके लिए वाटर हार्वेस्टिंग को भी अनिवार्य शर्त में शामिल कर दिया है।

निगम की भूमि व सड़क के अलावा शासकीय भूखंड पर सीढ़ी,चबूतरा व छज्जा निर्माण न करने की हिदायत।निकासी के लिए पक्की नाली का निर्माण करना होगा। निकटस्थ निगम की नाली से जोड़ना होगा। आसपास नाली न होने पर अपनी जमीन पर खुद के व्यय से सोकपीट का निर्माण करना होगा। सेप्टिक एवं बाथरूम निर्माण की शर्तों का पालन करना होगा।

पर्यावरण की दृष्टि से भवन निर्माण संबंधी अनुमति देते वक्त आवेदनकर्ताओं को दो पेड़ लगाने की शर्त रखी गई है। पौधारोपण के अलावा रेन वाटर हार्वेस्टिंग निर्माण के लिए भी कड़ी शर्त रखी जा रही है। 

 

Comments
Loading...