Chhattisgarh Latest News in Hindi | Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News
Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News

टीम इंडिया ने लहराया जीत का परचम,71 साल में पहली बार जीती सीरीज

Spread the news

सिडनी/ भारतीय क्रिकेट टीम ने 71 साल बाद में पहली बार सीरीज पर कब्जा कर इतिहास रचा है दिया है.सिडनी में खेले गए सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच को बारिश के चलते ड्रॉ घोषित कर दिया गया था.जिसके चलते टीम इंडिया ने 2-1 के अंतर से सीरीज पर कब्जा जमा लिया.ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर भारत की 71 सालों में ये पहली जीत है.इससे पहले किसी भी भारतीय कप्तान ने ऑस्ट्रेलिया में सीरीज नहीं जीती थी.लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने ये इतिहास बदल दिया और 2-1 से सीरीज पर कब्जा जमा लिया. भारत ने एडीलेड में पहला टेस्ट मैच 31 रन से जीता था. आस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरे टेस्ट मैच में 146 रन से जीतकर वापसी की लेकिन भारत ने मेलबर्न में तीसरा मैच 137 रन से जीता और श्रृंखला में 2-1 की बढ़त बनायी जो आखिर में निर्णायक साबित हुई.

चेतेश्वर पुजारा को उनके शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया. तीन शतक के साथ उन्होंने सीरीज में 521 रन बनाए. इससे पहले मैच की पहली पारी में भारत ने चेतेश्वर पुजारा (193), ऋषभ पंत (नाबाद 159), रवींद्र जडेजा (81) और मंयक अग्रवाल (77) की लाजवाब पारियों के दम पर पहली पारी में विशाल स्कोर खड़ा किया था.

भारत ने दूसरे दिन 7 विकेट पर 622 रन बनाकर अपनी पारी घोषित कर दी थी. इसके बाद कंगारू टीम को 300 रन पर ढेर करने के बाद उसे फॉलोऑन खेलने को कहा. इसके बाद बारिश की वजह से ज्यादा खेल नहीं हो सका और ऑस्ट्रेलिया अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट के नुकसान पर केवल 6 रन बना सका.

Comments
Loading...