Chhattisgarh Latest News in Hindi | Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News
Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News

गर्लफ्रेंड हो या वाइफ, भूलकर भी उसकी इन चीजों का न करें इस्तेमाल, बाद में होगा पछतावा

Spread the news

रायपुर।एक ही हेडफोन को कई लोगों द्वारा यूज करने से कान में बैक्टीरिया बढ़ने का खतरा होता है जिससे कान में इन्फेक्शन हो सकता है। ठीक इसी तरह किसी अन्य व्यक्ति का नेल कटर यूज करने से नाखूनों में फंगल, बैक्टीरिया और वायरस का खतरा होता हो सकता है। हम आपको रोजाना इस्तेमाल होने वाली ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकती हैं। 

रोजाना इस्तेमाल होने वाली कुछ चीजों को किसी अन्य लोगों के साथ शेयर करने से आपकी सेहत को खतरा हो सकता है। एक ही हेडफोन को कई लोगों द्वारा यूज करने से कान में बैक्टीरिया बढ़ने का खतरा होता है जिससे कान में इन्फेक्शन हो सकता है। ठीक इसी तरह किसी अन्य व्यक्ति का नेल कटर यूज करने से नाखूनों में फंगल, बैक्टीरिया और वायरस का खतरा होता हो सकता है। हम आपको रोजाना इस्तेमाल होने वाली ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकती हैं। 

1) नेल कटर
किसी दूसरे व्यक्ति का नेल कटर इस्तेमाल करने से आपके नाखूनों और उंगलियों में फंगल, बैक्टीरिया और वायरस का खतरा हो सकता है जो विभिन्न इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं। इससे आपको फंगल डिजीज और एचपीवी वायरस का खतरा होता है। 

2) लिप बाम
ठंड में हम किसी का भी लिप बाम इस्तेमाल कर लेते हैं। लिप्स पर कई ब्लड वेसेल्स होती हैं। ऐसा करने से आपको हर्पीज वायरस का खतरा हो सकता है। यह वायरस बहुत आसानी से फैल सकता है। 

3) हेयरब्रश
भूलकर भी अपना हेयरब्रश किसी दूसरे को न दें। ऐसा करने से इससे जूं, खाज और यहां तक कि स्टैफ इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हेयरब्रश इस्तेमाल करने से पहले सैनिटाइजर से साफ करें।  

4) तौलिया
यह कीटाणुओं का घर होता है। यदि आपका तौलिया से स्मेल आ रही है, तो इसका मतलब है कि इसमें बैक्टीरिया पैदा हो चुका है। इससे आपको  फंगल इन्फेक्शन और बैक्टीरिया का खतरा होता है जिससे मुहांसे, लाड दाने, और आंखों को खतरा हो सकता है। 

5) हेडफोन
किसी दूसरे का इयरफोन का इस्तेमाल करने से कान में बैक्टीरिया के विकास का कारण बन सकता है। इससे आपको स्ट्रेप्टोकोकस और स्टेफिलोकोकस जैसे बैक्टीरिया का सबसे बड़ा खतरा होता है जो इन्फेक्शन, फोड़े और फुंसी पैदा करते हैं। 

6) साबुन 
साबुन साझा करने से कई खतरनाक रोगाणुओं बल्कि खतरनाक वायरस भी। सबसे बुरा यह है कि जब साबुन गीला होता है, तो इससे नमी, बैक्टीरिया, कवक और वायरस का ज्यादा खतरा होता है जिससे आपको इन्फेक्शन का खतरा हो सकता है। 

7) मेकअप ब्रश
मेकअप उत्पादों को साझा करने से बचें। यह शरीर के तरल पदार्थ जैसे आँसू, नाक की श्लेष्मा, लार, रक्त या मवाद के संपर्क में आते हैं। आपको आईलाइनर, आईशैडो, मस्कारा, कंसीलर, मेकअप बेस, लिपस्टिक जैसी चीजों को साझा करने से बचना चाहिए। 

8) इयररिंग 
कान में कई ब्लड वेसेल्स होती हैं। यही वजह है कि किसी दूसरे का इयररिंग पहनने से ब्लड बोर्न डिजीज का खतरा ज्यादा होता है। इसलिए आपको ऐसा करने से बचना चाहिए। 

Comments
Loading...