Chhattisgarh Latest News in Hindi | Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News
Live Chhattisgarh | Chhattisgarh News

लोगों को कुछ पल की खुशी देने में क्या हर्ज है, कुछ फर्ज हमारा भी है

रायपुर-पद्मा कुलदीप

Spread the news

 

रायपुर। आज की परिवेश में देखा जाए तो कितने लोग ऐसे हैं जो व्यस्त और भागम-भाग भरी जिंदगी में अपना भी कोई फर्ज है समझते हैं। जो दूसरों की कही हुई बातों को उपदेश ना समझते हुए अपना हित समझते हैं। शायद देखा जाए तो बहुत कम लोग या फिर यूं कहे कि गिने चुने लोग ही हैं जो दूसरों की बातों को गंभीरता से लेते हैं उन बातों पर अमल करते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत मिशन से शहर के युवाओं का एक ग्रुप इतना ज्यादा प्रभावित हुआ है कि इन लोगों ने कुछ फर्ज हमारा भी है संस्था के माध्यम से अपना फर्ज समझकर मानव सेवा कर रहे हैं।

ग्रुप में 60 से 70 युवा हैं जो शहर के चौक-चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर घूमने वाले पागल व मंदबुद्धि लोगों को देखते हैं और उन्हें पकड़कर उनकी सफाई करके, साफ-सुथरा कपड़े पहनाकर, उन्हें खाना खिलाते हैं। यही नहीं सफाई के बाद भी उन्हें पंद्रह दिन में ट्रेक करके वापस ले जाकर साफ करते हैं। ग्रुप के सदस्यों को कोई फोन कर मानसिक विक्षिप्तों के बारे में जानकारी देता है तो वे वहां भी उनकी मदद के लिए पंहुच जाते हैं। इसके अलावा ग्रुप के सदस्य आस-पास की सफाई भी करवाते हैं लोगों को सड़क में कचरा फेंकने और पॉलिथिन के उपयोग न करने के लिए मना कर, स्वच्छता के लिए जागरूक करते हैं।

इतना ही नहीं इन  युवाओं का ग्रुप अपना जन्मदिन अनाथालयों और वृद्धाश्रमों में जाकर मनाते हैं, कोई भी सदस्य  हॉटल या घर में अपना जन्मदिन मनाने की वजह अपनी खुशी उन लोगों के बीच बांटते हैं, जो छोटी-छोटी खुशियों से वंचित हैं। किसी को कुछ पल की खुशी देने में क्या हर्ज है।

अभी वर्तमान में ये ग्रुप मतदान करना हमारा फर्ज है, के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए जागरूक कर रहे हैं। लोगों के बीच जाकर मतदान कितना जरूरी है समझा रहे हैं।

ग्रुप के प्रमुख नितिन सिंह बताते हैं कि यह कार्य आंतरिक खुशी के लिए करते हैं। आस-पास स्वच्छता देख खुद में खुशी महसूस होती है।

Comments
Loading...